1 1240 से अधिक शीशी प्रतिबंधित नशीली कफ सिरप बरामद
2 ब्यौहारी में मिला प्रतिबंधित नशीली कफ सिरफ का जखीरा
3 अंतर्राज्यीय गैंग का से जुडे है आरोपियों के तार
4 चार आरोपीगणों से मोटर सायकल एवं 3 मोबाईल सहित लाखों का मसरूका जप्त

        श्री डी.सी. सागर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, शहडोल झोन, शहडोल एवं श्री अवधेश कुमार गोस्वामी, पुलिस अधीक्षक शहडोल के द्वारा शहडोल जिले को नशामुक्त जिला बनाये जाने हेतु हाल में ऑपरेशन प्रहार की घोषणा की जाकर ‘‘ अपना शहडोल सुरक्षित शहडोल’’ का स्लोगन दिया जाकर इस ऑपरेशन के लिए जिला स्तर पर एक विशेष टीम गठित की गई और आम जन सामान्य से समाज की इस बुराई को दुर करने के लिए सूचनाएं प्राप्त किये जाने हेतु एक मोबाईल नम्बर 7587636166 का व्यापक प्रचार प्रसार किया गया था।
    दिनांक 26.1.2022 को विशेष टीम के निरीक्षक श्री ओमेश्वर ठाकरे को सूचना प्राप्त हुई की घरौला मोहल्ला शहडोल में प्रतिबंधित नशीली कफ सिरप का अवैद्य व्यापार बडे पैमाने पर संचालित हो रहा है जो आसपास के कस्बों को बडी मात्रा में कफ सिरफ बेच कर अवैद्य धनार्जन कर रहे है। प्राप्त सूचना पर थाना प्रभारी कोतवाली के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुए आरोपीगण निखिल साहू पिता रामसुशील साहू उम्र 22 साल निवासी वार्ड न.ं 16 घरौला मोहल्ला शहाडोल और हिमांशु चौबे पिता सन्तोष चौबे उम्र 21 साल निवासी घरौला मोहल्ला शहडोल को 40 नग प्रतिबंधित कफ सीरप कोरेक्सस के साथ हिरासत में लिया जाकर विधिसम्मत कार्यवाही उपरांत थाना कोतवाली जिला शहडोल में अपराध पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया है। 
    आरोपी निखिल साहू और हिमांशु चौबे आय.टी.आय. उर्त्तीण होकर शहर में बडै पैमाने पर प्रतिबंधित कफ सीरप भोपाल इत्यादि स्थानों से कम दामों में बुलाकर शहडोल जिले में उसका उच्च दामों पर अवैद्य व्यापार संचालित कर रहे थे। आरोपी हिमाशुं चौबे के विरूद्व पूर्व में भी थाना सीधी जिला शहडोल में ड्रग कन्ट्रोल अधिनियम का अपराध पंजीबद्व हो चुका है। 

       दिनांक 26.1.2022 को विशेष टीम निरीक्षक श्री ओमेश्वर ठाकरे को सूचना प्राप्त हुई कि ब्यौहारी में प्रतिबंधित नशीले कफ सीरप की बडै पैमाने पर खरीद फरोख्त की जा रही है प्राप्त सूचना के आधार पर विशेष टीम द्वारा थाना प्रभारी ब्यौहारी के साथ सयुंक्त कार्यवाही करते हुए आरोपी दीपक द्विवेदी पिता राममित्र द्विवेदी उम्र 42 साल निवासी वार्ड नं. 15 अस्पताल रोड, चुंगी नाका ब्यौहारी के कब्जे से 910 शीशी प्रतिबंधित कप सीरफ ऐसकफ जप्त किये जाने की महत्वपूर्ण कार्यवाही की गई है। आरोपी दीपक द्विवेदी विगत कई वर्षो से कफ सीरप का स्वयं सेवन करता आ रहा है एवं कुछ वर्षो पूर्व से इस अवैद्य व्यापार में संलिप्त हो गया था जो रीवा के किसी व्यापारी से बडी मात्रा में नशीली कफ सिरप कम दामों में बुलाकर उच्च दामों में ब्यौहारी एवं आसपास के क्षेत्रों में उसका अवैद्य व्यापार संचालित कर रहा था। आरोपी द्वारा इस काम के लिए अस्पताल रोड ब्यौहारी में एक अस्थाई चाय नाश्ता की गुमटी संचालित की जा रही थी जिसकी आड में खुले तौर पर उसका व्यापार कर रहा था। 

दौराने कार्यवाही मामूर मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि सीधी रोड निवासी शीतेश गुप्ता नामक व्यक्ति भी बडै पैमाने पर प्रतिबंधित कफ सीरप का व्यापार कर रहा है। प्राप्त सूचना पर ऑपरेशन प्रहार की टीम एवं थाना ब्यौहारी की टीम द्वारा संयुक्त कार्यवाही करते हुए आरोपी शीतेश गुप्ता पिता शिवकुमार गुप्ता उम्र 43 साल निवासी सीधी रोड वार्ड न. 1 मुदरिया रोड, ब्यौहारी को प्रतिबंधित कफ सीरफ मैक्स की शीशीयो के साथ हिरासत में लिया जाकर आरोपीगणों के विरूद्ध थाना ब्यौहारी में धारा 8, 21, 21-सी, 22 एनडीपीएस एक्ट एवं 5/13 म0प्र0 ड्रग कंट्रोल एक्ट 1949 का प्रकरण आरोपियों के विरुद्ध पंजीबद्ध किया गया है। 

धारा 21- एनडीपीएस एक्ट में विनिर्मित औषधियों और विनिर्मितियों के संबंध में उल्लंघन के लिए दण्ड है जो कम से कम 10 वर्ष एवं अधिकतम 20 वर्ष तक तथा अर्थदण्ड से दण्डित किये जाने का प्रावधान है।
धारा 21सी – वाणिज्यिक मात्रा अधिक होने पर कम से कम से 10 वर्ष के कठोर कारावास से तथा जुर्माना जो 01 लाख से कम नहीं होगा का प्रावधान है।
धारा 22 – मनःप्रभावी पदार्थों के संबंध में उल्लंघन के लिए दण्ड का प्रावधान है। जब आरोपी इनका कब्जा, विक्रय, क्रय, परिवहन, अंतर्राज्यीय आयात अथवा निर्यात करेगा।

    उल्लेखनीय है कि विगत कई समय से ब्यौहारी एवं आसपास के क्षेत्रों से कई गणमान्य नागरिकों के द्वारा पुलिस अधीक्षक को सीधे ही ब्यौहारी क्षेत्र में इस अवैद्य कारोबार के बडै पैमाने पर फलने फूलने की शिकायते की जा रही थी।  

    ब्यौहारी क्षेत्र में की गई इस कार्यवाही के साथ ऑपरेशन प्रहार के तहत शहडोल पुलिस द्वारा आज कुल 1240 प्रतिबंधित कफ सीरप को जप्त करने की ऐतिहासिक कार्यवाही की गई है। थाना कोतवाली एवं ब्यौहारी में पंजीबद्व प्रकरणों में गिरफतार आरोपियों द्वारा जिन-जिन व्यक्तियों से प्रतिबंधित कफ सीरप का क्रय किया गया है उनकी पतारसी कर उनके विरूद्व विधिअनुसार कार्यवाही की जावेगी। 

    उक्त नशे के अर्न्तराज्जीय गिरोह के तस्करों के विरूद्व प्रभावी कार्यवाही किये जाने के फलस्वरूप अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक शहडोल झोन, शहडोल द्वारा जिला स्तरीय ऑपरेशन प्रहार की टीम के श्री ओमेश्वर ठाकरे, कार्यवाहक निरीक्षक, श्री अमित दीक्षित, सउनि‘‘अ’’ आरक्षकद्वय गिरीश मिश्रा, अभिषेक दीक्षित और आकाश सिंह, और प्रधान आरक्षक सुशील सिंह को रूपयें 30,000-00 के ईनाम की घोषणा की गई है। 
कोई भी व्यक्ति, किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थ शराब, गांजा, कोरेक्स एवं अन्य संदिग्ध गतिविधियों की सूचना मोबाइल नं 7587636166 पर दे सकता है। सूचनाकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाएगा एवं सूचनाकर्ता को उचित इनाम भी दिया जावेगा।